"When truth is hurled against falsehood, falsehood perishes, for falsehood by its nature is bound to perish". Ch. 21, V.18, Holy Quran.

Thursday, February 24, 2011

HINDI - हिन्दी (Interesting Write-ups - लिखने अप दिलचस्प)

मेरे दफ्तर में जिन्न

मोहम्मद खान द्वारा Sadullah

एक बादल, धुंधला, धूल और सर्दियों की सुबह मैं उठा और पाया कि मौसम थोड़ा सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत में ठंडा था. Whilst कार्यालय जा मुझे मिल सकता है कि मेरे दृश्यता के रूप में मौसम ट्रांसिल्वेनिया, ड्रैकुला के जन्म स्थान के समान था प्रतिबंधित किया गया था. मैं बोनी ड्रेकुला के बारे में फुटपाथों पर चलती है महसूस कर सकता था. मैं फिर से गिनती है ड्रेकुला फिल्में जहां एक खून ठंड में करने के लिए इस्तेमाल पिशाच इकट्ठा करने की कोशिश अपने शिकार की तलाश में गलियों में घूमें.



मैं समय पर अपने कार्यालय पहुंचे और पाया कि यह बाहर की तुलना में ठंडा था. जब मैं अपनी सीट को छुआ मैं कुछ मिनट के लिए खड़े करने से पहले मैं अपनी सीट ले ली की तरह लगा. वहाँ हलचल का एक सा हो गया था और चारों ओर फुसफुसाते हुए. अंततः एक अपने सहयोगियों, एक ठेठ मलयाली, जो स्थिति के प्रति सचेत खत्म हो गया था की पूछ रही है, जो तापमान नियंत्रण घुंडी बदल गया पर चला गया. हमारे भारतीय उप महाद्वीप के पहाड़ी क्षेत्र से है, का एक अन्य सहयोगी हमें में शामिल हो गए और शिकायत है कि किसी ने 5 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान को कम था शुरू कर दिया और कार्यालय में जमे हुए है लग रहा था. उन्होंने तुरंत जवाब दिया कि, "मैं तापमान बढ़ गया था और अब यह थोड़ा आराम से है और यह पहले भी हुआ है".



अंत में हमारी पहली सहयोगी हर किसी के साथ की जाँच और एक नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद समाप्त हो गया. अपने को दोषी पाते उत्सुकता में उन्होंने दूसरों के साथ पार की जाँच और एक प्रिंट बाहर ले जाने वाले टेलीफोन नंबरों की स्टेशन के लिहाज से मिलाया और उन्हें फिर से जाँच करके उसका सबसे अच्छा किया. जब उसके सारे अभ्यास व्यर्थ हो गया, वह प्रस्ताव किया कि यह जिन्न जो तापमान घुंडी के साथ fiddled किया जा सकता है.



यह मेरे उदासीन प्रस्ताव. मैं Jinee बारे में सुना था जब मैं 4 साल का था. मेरी माँ के लिए हमें बताने के लिए एक पेड़ के पास नहीं जाते थे, क्योंकि वह रात के दौरान प्रकाश और हलचल देखी थी. सुबह सुबह वह मिठाई की खाली बक्से पता किया. वह भी हमें बताया है कि उसके महान दादा के लिए एक जिन्न को नियंत्रित करता था. अन्य कहानियों जिन्न दूसरे कमरे में एक कमरे से सोए हुए आदमी की जगह बदलने के लिए जिम्मेदार होने का flickered. कई बार जिन्न व्यक्तियों खाट से एक गड्ढे में फेंक दिया था. लोग जिन्न को देखकर पागल हो गए हैं. वे अपने फार्म का परिवर्तन और किसी भी जीवित रूप में आ सकता है. वे बाहर हवा का आना और पतली हवा में गायब हो सकता है. वे पुरुषों और महिलाओं और बच्चों की है. अपने पसंदीदा रूपों बिल्लियों और सांप हैं. Alladin और उनके जादुई चिराग की अविस्मरणीय कहानी एक ताजा आशा उत्पन्न.



बहुत जिन्न के बारे में सोचा मेरे मन में भय और आशा लाया. मैं अपने साथियों को, जो भारतीय और सउदी का मिश्रण थे जिन्न की विशेषताओं समझाने की कोशिश की. धीरे - धीरे कार्यालय बंद होने के समय से संपर्क किया, उस विशेष दिन पर हमारी पूरी कार्यालय जिन्न के डर को खाली कारण बन गया. मैं केवल करने के लिए कार्यालय में छोड़ दिया था. डर सुस्त होने के बावजूद, मैं कार्यालय समय है कि मेरी प्रतिबद्धता के कारण शाम को काम से बाहर रहना पड़ा. Whilst भयग्रस्त चुप्पी में अपने कंप्यूटर पर बैठे, मैं अचानक मेरे कार्यालय के स्वागत क्षेत्र में एक हिंसक शोर सुना. मेरी साँस कम और मेरी आँखों स्वागत द्वार पर जोर दिया. मुझे लगा कि इस जिन्न, जो तापमान घुंडी के साथ fiddled किया जा सकता है. मैं छोटी हलचल बाहर सुन सकता है. अचानक सुरक्षा दरवाजा खोला और मैं एक छह सफेद बागे में हमारे कार्यालय में प्रवेश पाद लेख पाया. वह मेरे सऊदी सहयोगी और दोस्त था. लेकिन वह मुझसे बात नहीं की, मैंने सोचा कि जिन्न ने अपने फार्म में आ सकता है रखा और काफी अपने कंप्यूटर पर pensively घूर. वह सीधे बाथरूम में गया. मैं जल्दी से अपना काम खत्म करने की कोशिश की और इसे पूरा करने, जिन्न से पहले बाहर आ सकता है कर रहा था. मैं तुरंत सुरक्षा दरवाजे की ओर दौड़े, मैं स्वागत क्षेत्र में कुछ आवाज सुनी और एक बार डर मुझे जकड़ लिया फिर से. अंत में मैं जिन्न सिर लेने पर, मैं दरवाजा खोला गया था और बिट करने के लिए अपने पूर्व सहयोगी से, एक और सऊदी सज्जन एक देख चकित फैसला किया. नमस्ते कह धीमी आवाज में मैं अपने कार्यालय के बाहर पहुंचे. छंद पढ़ना और मेरे सहयोगी और पूर्व सहयोगी के रूप में उन Jinns के साथ टकराव में मुझे लाने के लिए भगवान का शुक्रिया अदा नहीं.



अगले दिन, मैं अपने कार्यालय में इसी तरह की हलचल पाया, क्योंकि एक दिन पहले वहाँ था. पूछताछ करने पर मुझे पता चला कि कार्यालय की पूरी रोशनी पूरी रात के लिए पर थे आया था, यह मुझे आगे परेशान किया.



साहस सभा मैं अपने साथियों को स्वीकार किया है कि मैं पिछले करने के लिए कार्यालय छोड़ व्यक्ति नहीं था. लेकिन मुझे एक के बाद एक व्यक्ति जिनका काम करने के लिए रोशनी बंद किया गया था. इसलिए मैं निर्दोष हूँ. तो मेरी बागे में छह पाद लेख सहयोगी, वास्तव में स्वीकार किया है कि वह दिन से पहले कार्यालय में आए थे और बत्ती बंद कर भूल गई. यह मेरे लिए एक बड़ी राहत लाया है. अंत में मैंने महसूस किया कि लोगों को मैं किसे देखा था पहले Jinns लेकिन हमारे जैसे इंसान नहीं थे.



टैग्स-जिन्न, मेरे कार्यालय, बागे, ड्रेकुला, स्नायु, बिल्लियों और सांप, मलयाली, सऊदी अरब, ठंडे खून पिशाच, ड्रैकुला, सऊदी अरब, ट्रांसिल्वेनिया, आभासी जिन्न में जिन्न.


*********************************************************************

सऊदी अरब में निर्माण और निर्माण परियोजनाओं और बीमा पॉलिसियों के विभिन्न प्रकार के बीमा.

तस्वीर से मोहम्मद Sadullah खान - विशाल निर्माण परियोजना


निर्माण गतिविधियों के बहुत से सऊदी अरब के राज्य में हो रहा है के रूप में. निम्नलिखित जानकारी के प्रधानाध्यापकों के लिए, ठेकेदार, उप ठेकेदारों और अन्य इच्छुक पार्टियों उपयोगी होगा.



में सिविल इंजीनियरिंग या निर्माण मशीनरी परियोजनाओं परियोजना प्रबंधन के अधिकांश के लिए जो परियोजना संपर्क में है जोखिम बीमा के लिए और बीमा पॉलिसियों के प्रशासन के लिए जिम्मेदारी तय करने की समस्या का सामना करता है. परियोजना प्रबंधक और जोखिम प्रबंधक परियोजना में जोखिम वे चेहरे का आकलन किया है और बीमा की सीमा पर एक decicion बनाने की जरूरत को शामिल करना होगा. यहां तक ​​कि जब अन्य दलों के लिए विभिन्न परियोजना से संबंधित जोखिम बीमा करने के लिए बाध्य कर रहे हैं अंत में लागत के लिए नियोक्ता द्वारा वहन किया प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से करना होगा.

2. नियोक्ता के जोखिम:

2.1. कार्यदाता परियोजना और इसलिए पूरा करने में अपनी बीमा कवर में उच्चतम हिस्सेदारी है.


2.2. अधिकांश मामलों में, ठेके बेहतर नियोक्ता द्वारा किया जा सकता है के साथ पेश बीमा के लिए जिम्मेदारी संभालने. नियोजक ठेकेदार के ठेकेदार निलंबन, / ठेकेदार की समाप्ति उसे एक और ठेकेदार आदि के साथ यह जगह है जबकि बीमा आवश्यकताओं को प्रदान करके, दिवाला डिफ़ॉल्ट के रूप में आकस्मिक व्यय की उम्मीद करनी चाहिए.
2.3. नियोक्ता के पक्ष में कारकों बीमायोग्य जोखिम ले जा रहे हैं:


(क) नियोक्ता से प्रीमियम या तो सीधे या परोक्ष रूप से (लागत अनुबंध की कीमत में बनाया) का भुगतान किया है. विभिन्न ठेकेदारों की बीमा आवश्यकताओं के संयोजन से प्रीमियम की मात्रा पर्याप्त उच्च करने के लिए बेहतर बाजार से बीमा शब्दों सुरक्षित हो जाएगा.

(ख) नियोक्ता परियोजना को पूरा करने के बाद से अपने निवेश के खतरों से अवगत कराया है में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है

(ग) ठेकेदार को अपने जोखिम को कवर करते हैं केवल

(घ) कवर पूरा वर्गों के लिए अग्नि बीमा कंपनियों के साथ जारी रखा जा सकता है

(ई) नहीं अंतराल या ग्रे क्षेत्रों के रूप में नीतियों में ठेकेदार द्वारा खरीद

(च) नियोक्ता दिवाला या ठेकेदार की समाप्ति दूसरा और apponintment के मामले में संरक्षित करने के लिए अनुबंध पूरा

(छ) नियोक्ता के तहत बीमा के खिलाफ की रक्षा की है अगर बीमा ठीक से व्यवस्थित कर रहे हैं

(ज) नियोक्ता बीमा सामान्य सुविधाएं और उपयोगिताओं जो कई ठेकेदारों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है की देखभाल कर सकते हैं

(I) नियोक्ता मूल्य वृद्धि की जोखिम और प्रतिस्थापन वृद्धि कवर कर सकते हैं जहां के रूप में ठेकेदार के मूल्य में वृद्धि जैसे कवर तैयार नहीं किया जाएगा

(जे) समन्वय और बहाली के पूरा होने के विभिन्न ठेकेदारों द्वारा किए गए आसान हो जाएगा काम करता है के लिए एक बड़ा नुकसान के बाद काम करता है अगर एक एक करके क्षतिपूर्ति बीमा कंपनी प्रदान की गई है

(कश्मीर) प्रमुख नुकसान यह करने के लिए उसी तकनीक में परिवर्तन के कारण तरह की एक और एक के साथ एक तंत्र की जगह संभव नहीं हो सकता है के बाद. नियोक्ता की नीति इस तरह के एक आकस्मिक में बेहतर स्थिति से निपटने में सक्षम हो जाएगा



(L) नियोक्ता स्थानीय कानून और आयात और सीमा शुल्क कानून से परिचित है. इसलिए वह उनके reqirement पूरा करने की आवश्यकता सुरक्षा व्यवस्था कर सकते हैं.

(एम) नियोक्ता खरीद सामग्री और निर्माण विवादों के लिए ठेकेदार को ही आपूर्ति समुद्री (नियोक्ता) की बीमा कंपनी और निर्माण जोखिम बीमा कंपनी के बीच करने के लिए जब क्षति हुई के रूप में नहीं पैदा हो सकता है यदि (जब सामग्री के रूप में की जाँच नहीं कर रहे हैं जल्द ही वे देश के रूप में या साइट पर) यदि दोनों जोखिम ही बीमा कंपनी के द्वारा कवर किया जाता है

बीमा समारोह एडमिनिस्ट्रेशन (एन) को आसान और कम खर्चीला हो सकता है अगर नियोक्ता प्रभाव नीतियों ठेकेदार की ब्याज सहित और पूरी परियोजना के लिए एक केंद्रीकृत कार्यालय का उपयोग कर जोखिम का प्रबंधन करेगा. समन्वय केंद्रीकृत प्रशासन के इस प्रकार के साथ आसान हो जाएगा. यह भी समय और प्रयास की वसूली के लिए विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा कार्रवाई ही विषय प्रभावित मामले के विभिन्न हितों बीमा पर खर्च से बचना होगा.



2.4. भले ही जोखिम के प्रबंधन के लिए जिम्मेदारी पर ठेकेदार को पारित कर दिया है और नियोक्ता एक बीमा के रूप में नाम है, नियोक्ता को निम्नलिखित जोखिम ले जारी रहेगा:



2.4.1. सामग्री नुकसान और दायित्व:



(क) हानि, क्षति या दायित्व कार्यों के दोषपूर्ण डिजाइन के बाहर अभियंता द्वारा उत्पन्न

(ख) में कमी या नुकसान से उत्पन्न या युद्ध जैसे "excepted जोखिम" द्वारा aggrevated, दुश्मनी (चाहे युद्ध की घोषणा की जा सकती है या नहीं), आक्रमण, foreighn दुश्मन, क्रांति, विद्रोह या सैन्य या वारिस बिजली, गृह युद्ध का कार्य , दंगा हंगामा, या विकार, रेडियो गतिविधि से किसी भी परमाणु ईंधन से या किसी भी परमाणु कचरे से परमाणु ईंधन, रेडियो सक्रिय किसी भी विस्फोटक, परमाणु विधानसभा या परमाणु घटक क्या है की विषाक्त विस्फोटक या अन्य खतरनाक गुणों के दहन से विकिरण ionizing या contaminations , दबाव तरंगों हवा शिल्प या अन्य हवाई उपकरणों की वजह से ध्वनि या सुपर ध्वनि की गति पर यात्रा, या एक अनुभवी या उम्मीद नहीं कर सका, यथोचित (बल majeure) के लिए प्रावधान कर ठेकेदार के रूप में किसी भी प्रकृति के बलों के अन्य आपरेशन

(घ) में कमी या दंगा, हड़ताल या नागरिक हलचल या विकार से उत्पन्न क्षति

(ई) में कमी या काम करता है या करने के लिए उपयोग में लिया काम करता है का हिस्सा है या नियोक्ता द्वारा कब्जा करने के लिए क्षति

(च) गैर या किसी भी सामग्री या किसी भी सामग्री जोखिम जोखिम को प्रभावित परिवर्तन को प्रभावित तथ्य का खुलासा misdescription

(छ) में कमी या नुकसान या खुदराय अधिनियम या बीमाकृत (नियोक्ता) के खुदराय लापरवाही या उसके प्रतिनिधि द्वारा जिम्मेदार aggrevated से उत्पन्न

(ज) में कमी या नुकसान से उत्पन्न या काम की कि समाप्ति से aggrevated कुल या आंशिक

(I) में कमी या damge परीक्षणों के दूसरे हाथ से स्थापित मशीनरी पर प्रारंभ होने के बाद होने वाली



2.4.2. सामग्री नुकसान धारा:



ऊपर 2.4.1 पैरा में उल्लेख किया जोखिम के अलावा, निम्न जोखिम नियोक्ता के खाते में भले ही बीमा के लिए जिम्मेदारी पर ठेकेदार को पारित कर दिया है के लिए भी कर रहे हैं:



(क) वित्तीय परिणामी, और प्रत्याशित परियोजना के पूरा होने में देरी, अतिरिक्त पूंजी की वजह से मुनाफे की हानि के रूप में इस तरह के व्यापार घाटे के कारण हो निवेश करने के लिए परियोजना लागत, दंड, जुर्माना, के लिए के कारण अधिकारियों से विशेषाधिकार सुरक्षित विफलता escalationin देरी (eg. एक अवधि के दौरान रियायती सीमा शुल्क उपलब्ध), लक्षित बाजार आदि का नुकसान

(ख) दोषपूर्ण डिजाइन या दोषपूर्ण सामग्री इन अगर नियोक्ता द्वारा आपूर्ति की जाती है

(ग) में कमी या करने के लिए सामान्य छीज, जंग ऑक्सीकरण या अन्य सामान्य वायुमंडलीय स्थितियों के कारण नियोक्ता द्वारा आपूर्ति की सामग्री को नुकसान



2.4.3. तीसरी पार्टी देयता:



ऊपर 2.4.1 पैरा में उल्लेख किया जोखिम के अलावा, नियोक्ता दिवालियापन या ठेका कंपनी के बंद होने की स्थिति में निम्नलिखित जोखिमों के बाद जोखिम नियोक्ता के खाते में भले ही बीमा के लिए जिम्मेदारी पारित करने के लिए भी कर रहे हैं के संपर्क में है पर ठेकेदार को, जब तक निम्नलिखित जोखिमों के प्रत्येक पर्याप्त रूप से सीधे कर्मकार क्षतिपूर्ति बीमा सभी जोखिम बीमा संपत्ति, उड्डयन देयता बीमा या मोटर वाहन बीमा के रूप में विशिष्ट नीतियों के अंतर्गत नुकसान के लिए जिम्मेदार पार्टी द्वारा बीमा है.



(क) कानूनी दायित्व आकस्मिक को शारीरिक चोट या तीसरे परियोजना के काम के साथ नहीं जुड़े दलों की बीमारी (चाहे घातक हो या नहीं) और संपत्ति को नुकसान तिहाई के साथ सीधे संबंध में होने वाली पार्टियों के लिए संबंधित की आकस्मिक नुकसान पर परिणामी क्षति के लिए मुआवजे का भुगतान करने के लिए निर्माण निर्माण, या कवर की अवधि के दौरान परीक्षण बीमा परियोजना का काम और पर या साइट के के तत्काल आसपास के क्षेत्र में हो रहा है पर

(ख) विधिक देयता से एक पुराने एक और एक ही अनुबंध के काम में शामिल पार्टी की वजह से काम में शामिल पार्टी के लिए नुकसान के लिए मुआवजे का भुगतान करने के लिए समान

(ग) दायित्व शारीरिक चोट या कर्मचारियों की बीमारी या प्रधानाचार्य, ठेकेदार या किसी अन्य फर्म का कर्मकार के परिणामस्वरूप परियोजना के साथ जुड़े

(घ) की हानि या से संबंधित संपत्ति को नुकसान पर परिणामी या देखभाल, हिरासत या प्रधानाचार्य, ठेकेदार और किसी अन्य फर्म के नियंत्रण में आयोजित दायित्व परियोजना के साथ जुड़े

(ङ) किसी भी सामान्य सड़क उपयोग के लिए लाइसेंस प्राप्त वाहनों से या जलजनित पोत या शिल्प की वजह से दुर्घटना पर फलस्वरूप दायित्व

(च) देयता समझौते से ग्रहण किया है जब तक इस तरह के दायित्व इस तरह के समझौते के अभाव में भी संलग्न होगा



(ए) परियोजना में प्रयुक्त सामग्री को नुकसान:



निर्माण सिविल इंजीनियरिंग वर्क्स और मशीनरी निर्माण परियोजनाओं को शामिल निम्नलिखित जोखिमों के संपर्क में हैं:



1. निर्माण कार्य का हिस्सा बनाने सामग्री:



(क) निर्माण / निर्माण जोखिम जबकि बाहर खोजपूर्ण और / आद्य प्रकार के परीक्षण ले जाने काम करता है जैसे परीक्षण की ड्रिलिंग छेद, खोजपूर्ण खुदाई बोर आदि



(ख) आपूर्तिकर्ताओं पर संग्रहण जोखिम 'के निर्माताओं और' आयात के लिए परिसर और स्थानीय स्तर पर आपूर्ति की सामग्री जो पहले से ही बेच दिया गया है, लेकिन दिया कांट्रेक्टर प्रधानाचार्य / नहीं

(ग) मैरीन / आपूर्तिकर्ताओं / 'निर्माताओं' परिसर से सामग्री के लिए निर्माण की साइट के लिए प्रासंगिक और या intermidiate भंडार का जोखिम सहित आयात करने के लिए पारगमन जोखिम

(घ) बंधुआ भंडारगृहों और / या परियोजना के गोदामों में प्रवेश के बंदरगाह के पास भंडार

और fabricators से निर्माण स्थल के बाहर परिसर (कांट्रेक्टर प्रधानाचार्य / द्वारा खरीद और निर्माण के विधानसभा / आगे की प्रक्रिया के लिए भेजा स्थल पर निर्माण करने से पहले सामग्री के लिए) (ई) पारगमन

(च) का भंडारण और निर्माण / विधानसभा / प्रक्रिया के दौरान मध्यवर्ती fabricators में उल्लेख परिसर में जोखिम (घ) से ऊपर

(छ) साइट भंडार के बाहर और इस तरह के भंडारण स्थानों से पारगमन साइट के लिए अंतर्देशीय

स्थल पर संग्रहण (ज)

(I) अनुबंधित / subcontracted काम करने के लिए प्राप्त सामग्री का है लेकिन / ठेकेदार पर ठेकेदार / उप ठेकेदार को सौंप दिया जाने की प्रतीक्षा में प्रधानाचार्य की हिरासत में संग्रहण जोखिम

(जे) सामान्य / निर्माण स्थल पर निर्माण जोखिम

(कश्मीर) दोषपूर्ण सामग्री और / या दोषपूर्ण कारीगरी के कारण जोखिम

(L) दोषपूर्ण डिजाइन की वजह से जोखिम

(एम) ठेकेदार को सौंप दिया लेकिन काम के पूर्ण भाग सौंप दिया प्रधान के लिए नहीं पर

(एन) पूर्ण प्रधानाचार्य द्वारा जीत लिया लेकिन उठाए में नहीं होने के कारण अन्य वर्गों के पूरा होने में देरी करने के लिए उपयोग वर्गों

लोड पर मशीनरी के प्रत्येक अनुभाग के परीक्षण के दौरान (ओ) के जोखिम

पूरा लोड पर (पी) एकीकृत मशीनरी की पूरी लाइन का अंतिम परीक्षण वाणिज्यिक उत्पादन की उपलब्धि हो जाती है

परीक्षण की अवधि लोड पर चलने (क्यू)

(नि.) रखरखाव की अवधि के दौरान जोखिम

गारंटी की अवधि के दौरान (ओं) जोखिम



2. परियोजना के साथ के लिए या inconnection प्रयुक्त सामग्री बनाने, लेकिन नहीं काम (अस्थायी की परियोजना, कंसट्रक्शनल संयंत्र, उपकरण और मशीनरी और स्टोर के रूप में अस्थायी भवन, श्रम शिविर आदि में पूरी तरह से नहीं लिखा काम करता है) का हिस्सा:



(क) जोखिम मालिक के भंडारण परिसर से निर्माण / निर्माण की साइट पर पारगमन के दौरान

साइट से भंडारण के दौरान (ख) जोखिम

(ग) के लिए और इस तरह के भंडारण स्थान से साइट को और वापस दैनिक समय - समय / ट्रांजिट

स्थल पर भंडारण के दौरान (ग) जोखिम.



3. जब तक विशेष रूप से एक सामान्य ठेकेदार बीमा / निर्माण सभी जोखिम पॉलिसी क्षतिपूर्ति करेगा या सुधार की जगह बीमा हद तक प्रभावित आइटम की लागत प्रदान बीमाकृत हानि कोई excepted संकट की वजह से नहीं होती थी. इस तरह के कवर 1 (छ) वस्तुओं और 1 के लिए प्रदान की जाती है (एक) यदि केवल कुल संविदा मूल्य बीमा के लिए घोषित किया जाता है ऊपर. यहां तक ​​कि इन निम्नलिखित के लिए नुकसान और / या लागत शामिल नहीं हैं जब तक विशेष नीति की स्थापना पर सहमत हुए:



(क) आर्किटेक्ट्स, सर्वेयर और परामर्श इंजीनियर्स शुल्क क्षतिग्रस्त संपत्ति बहाली के लिए किए गए के लिए

(ख) दंगा, हड़ताल और नागरिक हलचल जोखिम

(ग) मलबे को हटाने का अनुबंध काम के लिए एक indemnifiable क्षति निम्न लागत

(घ) प्रतिस्थापन के लिए एक्सप्रेस भाड़ा (हवाई माल के अलावा अन्य) / एक घटना के बाद पुर्जों

(ई) समयोपरि, रात और मरम्मत / प्रतिस्थापन के लिए मजदूरी छुट्टी काम एक घटना के बाद

प्रतिस्थापन और स्पेयर पार्ट्स के लिए एयर फ्रेट (च) एक घटना के बाद किया जाना प्राप्त करने के लिए

(छ) प्रतिस्थापन के लिए अतिरिक्त सीमा शुल्क / एक घटना के बाद प्राप्त किया जा पुर्जों

(ज) के प्रतिस्थापन की कीमतों में संवर्धित / पुर्जों एक (घटना वृद्धि मुद्रास्फीति, incresed मांग की वजह से हो सकता है, की आपूर्ति कम हो निम्नलिखित प्राप्त करने के लिए, उत्पादन, विनिमय दर अस्थिरता की लागत, छूट आदि मूल प्रतिस्थापन के लिए उपलब्ध नहीं बढ़ी है, इस का अनुमान परियोजना के प्रतिस्थापन निर्माण अवधि के अंत में एक प्रमुख विपत्तिपूर्ण नुकसान के बाद लागत पर आधारित होना चाहिए)

(I) परियोजना की लागत (ज) में कहा गया है कारणों की वजह से में संवर्धित ऊपर (परिवर्धित परियोजना का मूल्य किया जा रहा क्षतिपूर्ति की सीमा)

दूसरे हाथ में मशीनरी और उपकरणों की मरम्मत के लिए (जे) नए भागों की लागत

नुकसान या हानि की (कश्मीर) मौजूदा या संपत्ति के आसपास (के गठन अनुबंध काम का हिस्सा नहीं) निर्माण कार्य की वजह से

(L) मलबे को हटाने की भूमि स्लाइड / erosions और erroded ढलानों की मरम्मत की लागत निम्न लागत

नए / नष्ट मशीन (कुल हानि) के स्थान पर मशीन के बेहतर मॉडल के साथ प्रतिस्थापन की लागत (एम) जब एक ही मॉडल या इसके समकक्ष किसी भी अधिक का उत्पादन नहीं किया है

(एन) लाभ की उम्मीद की हानि के लिए एक indemnifiable सामग्री हानि या क्षति के कारण परियोजना के पूरा होने में देरी के द्वारा उत्पन्न की वजह से हो जैसे कि वित्तीय घाटा

के लिए गारंटी (ओ) के रखरखाव अवधि (5 वर्ष या 10 इमारतों और सिविल इंजीनियरिंग वर्क्स और मशीनरी के लिए अतिरिक्त 1 या 2 साल की गारंटी के लिए साल की गारंटी) निम्नलिखित कार्यों

(पी) का अंत या सामग्री हैंडलिंग उपकरण और अन्य मशीनरी को नुकसान जब वे निर्माण / निर्माण गतिविधि के लिए इस्तेमाल किया जा रहा करने के बाद इस तरह के उपकरणों स्थापित किया गया है अवधि के लिए जब तक ऐसे उपकरणों के रूप में "निर्माण संयंत्र और मशीनरी" बीमा रहे हैं वे होगा ठेकेदार या प्रधान द्वारा निर्माण कार्य के लिए इस्तेमाल किया. इस तरह के उपकरणों का भी ठेके का काम अगर ऐसे उपकरणों मुख्य परियोजना के एक भाग के रूप में प्रधानाचार्य के द्वारा पर लिया जाएगा) (ठेके का काम भी बीमा जैसे उपकरणों का मूल्य शामिल होना चाहिए राशि) के हिस्से के रूप बीमा किया जाना चाहिए. एक उदाहरण के एक गैन्ट्री एक उत्पादन खाड़ी में स्थापित है और स्थापना के दौरान उत्पादन मशीनरी उठाने के लिए क्रेन है.





(ख) तृतीय काम से उत्पन्न पार्टियों को दायित्व:



तीसरी पार्टी देयता जोखिम जो प्रधान हैं करने के लिए है उजागर करने के लिए:



आकस्मिक शारीरिक चोट या बीमारी के लिए और के आकस्मिक हानि या के कारण संपत्ति को नुकसान के लिए देयता



(क) प्रधान या उनके प्रतिनिधि और तीसरे दलों और तीसरे पक्ष की संपत्ति परियोजना के साथ जुड़े नहीं करने के लिए कर्मचारियों

(ख) प्रधान या उनके प्रतिनिधियों और अन्य संविदा कार्य में लगे दल के लिए और उनकी संपत्ति के लिए कर्मचारियों



आकस्मिक शारीरिक चोट या बीमारी के लिए और की वजह से संपत्ति की क्षति के आकस्मिक नुकसान के लिए देयता



(क) ठेकेदार और अन्य निर्माण / निर्माण कार्य के संबंध में प्रधान द्वारा तीसरे पक्षों को नियोजित दलों परियोजना के साथ जुड़े नहीं

(ख) ठेकेदार या अन्य कार्य अनुबंध के संबंध में ठेकेदार द्वारा नियोजित दलों का कोई भी दूसरी पार्टी के कारण या किसी अन्य ठेकेदार ही परियोजना के लिए नियोजित



की हानि या देखभाल, हिरासत में संपत्ति को नुकसान या प्रधानाचार्य के नियंत्रण के लिए देयता



निर्माण / निर्माण परियोजनाओं की जोखिम प्रबंधकों के लिए चेकलिस्ट:



डिजाइन एवं परामर्श:



बीमा आर्किटेक्ट्स, डिजाइन इंजीनियर और परामर्श इंजीनियर्स के लिए कवर:



(क) व्यावसायिक क्षतिपूर्ति करने के लिए आर्किटेक्ट्स, डिजाइन इंजीनियर और परामर्श इंजीनियर्स द्वारा producured होना कवर: क्षतिपूर्ति की सीमा जोखिम पर निर्भर करता है प्रधानाचार्य द्वारा निर्दिष्ट करना



विशेषज्ञ का नाम क्षतिपूर्ति के कवर सीमा की अवधि





(ख) इन अधिकारियों और उनके सहायकों के लिए निजी बीमा:



की अनुसूची की सीमा की अवधि को कवर

आवश्यक वस्तुओं बीमा क्षतिपूर्ति



मोटर वाहन बीमा

कामगार क्षतिपूर्ति बीमा

सामान्य देयता बीमा



बीमा नियोक्ता / प्राचार्य के लिए शामिल हैं:

(क) सभी जोखिम और तीसरे पक्ष के दायित्व Contactors निम्नलिखित एक्सटेंशन सहित शामिल किया गया:

जोखिम कवर किया जा करने के लिए:


बीमा ठेकेदारों और उप ठेकेदारों के लिए शामिल हैं:


(क) मैरीन / अंतर्देशीय आपूर्ति की सामग्री के लिए पारगमन कवर

(क) सभी जोखिम और तीसरे पक्ष के दायित्व ठेकेदार शामिल हैं निम्नलिखित एक्सटेंशन सहित

(ख) प्लांट सभी जोखिमों को कवर किया

मोटर वाहन बीमा (ग)

कवर शामिल करने के लिए:

कामगार क्षतिपूर्ति बीमा (घ)

(ए) चिकित्सा और व्यक्तिगत दुर्घटना कवर

(च) बांड

(छ) आग और खतरों के लिए आते हैं साइट आवास, कार्यालयों, बंद गोदाम आदि इमारतें (स्थायी पट्टे पर ले लिया इमारतों और सामग्री अनुबंध की कीमत में अवशोषित नहीं)

(ज) सामान्य देयता को कवर



एसए खान, महाप्रबंधक, क्रिएटिव एसोसिएट्स - सौजन्य



बीमा सऊदी अरब के राज्य में उपलब्ध नीतियों के प्रकार के अधिकांश. भारत और दुनिया भर में.



सभी जोखिम बीमा,

विमानन बीमा,

दुर्घटना बीमा

व्यापार रुकावट बीमा,

सऊदी अरब में निर्माण बीमा,

सभी जोखिम बीमा निर्माण,

Casaulty इंश्योरेंस,

क्रेडिट इंश्योरेंस,

ऋण गारंटी इंश्योरेंस,

निदेशकों और अधिकारियों बीमा,

सऊदी अरब में घरेलू नौकरानी बीमा,

कर्मचारी बीमा बेईमानी,

सऊदी अरब में निर्माण बीमा,

निष्ठा सऊदी अरब में गारंटी बीमा,

सऊदी अरब में आग बीमा,

मत्स्य पालन बीमा,

समूह जीवन बीमा,

सामान्य बीमा,

सऊदी अरब में स्वास्थ्य बीमा,

सऊदी अरब में बीमा, शिक्षा

दायित्व,

सऊदी अरब में जीवन बीमा,

लाभ की कमी,

पोल्ट्री इंश्योरेंस,

मशीनरी बीमा,

सऊदी अरब में सभी जोखिम बीमा मशीनरी,

सऊदी अरब में समुद्री बीमा,

सऊदी अरब में चिकित्सा बीमा,

चिकित्सा अनाचार बीमा,

सऊदी अरब में धन बीमा,

मोटर,

व्यक्तिगत अधिकार बीमा,

पेशेवर सऊदी अरब में बीमा, शिक्षा

सऊदी अरब में संपत्ति बीमा,

सभी जोखिम बीमा संपत्ति,

सऊदी अरब में थर्ड पार्टी बीमा,

सऊदी अरब में यात्रा बीमा,

कामगार मुआवजा,

भारत में बीमा उद्योग भी तेजी से बढ़ता है. निजीकरण के बाद वहां भारतीय बीमा उद्योग में और अधिक अवसर और विनियामक परीक्षाओं बीमा के प्रति जागरूकता के निर्माण में भारत में आम जनता के बीच की मदद कर रहे हैं.


सभी जोखिम बीमा, विमानन बीमा, दुर्घटना बीमा, व्यापार रुकावट बीमा, चोरी और चोरी बीमा, सऊदी अरब और भारत में कार बीमा - टैग

सऊदी अरब, निर्माण सभी जोखिम बीमा, Casaulty बीमा, क्रेडिट बीमा में निर्माण बीमा,

ऋण गारंटी बीमा निदेशकों, अधिकारियों और बीमा,

सऊदी अरब में घरेलू नौकरानी बीमा, कर्मचारी बीमा बेईमानी, सऊदी अरब में निर्माण बीमा, फिडेलिटी सऊदी अरब में गारंटी बीमा, सऊदी अरब में आग बीमा, अग्नि खतरों और चोरी बीमा, मत्स्य बीमा, समूह जीवन बीमा, जनरल बीमा, स्वास्थ्य बीमा में संबद्ध सऊदी अरब, समूह स्वास्थ्य बीमा

सऊदी अरब, देयता बीमा में शिक्षा,

सऊदी अरब में जीवन बीमा, बीमा लाभ की कमी,

समूह जीवन बीमा, मुर्गीपालन बीमा, बचत और संरक्षण बीमा, मशीनरी बीमा, सऊदी अरब, सऊदी अरब में समुद्री बीमा में सभी जोखिम बीमा मशीनरी,

समुद्री कार्गो और हल बीमा, सऊदी अरब, अनिवार्य मेडिकल बीमा प्रथाओं, चिकित्सा अनाचार बीमा, सऊदी अरब में पैसा बीमा में चिकित्सा बीमा,

भारत में मोटर बीमा और सऊदी अरब, मोटर व्यापक सभी जोखिम बीमा, मोटर व्यापक बीमा, निजी बीमा अधिकार निर्दिष्ट किया है,

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, व्यावसायिक बीमा सऊदी अरब में शिक्षा, सऊदी अरब में संपत्ति बीमा,

संपत्ति सभी जोखिम बीमा, सार्वजनिक देयता बीमा

सऊदी अरब में थर्ड पार्टी बीमा, सऊदी अरब में यात्रा बीमा, सऊदी अरब और भारत, भारत में व्यावसायिक बीमा, शिक्षा, भारत में बीमा, शिक्षा, सऊदी अरब में व्यावसायिक बीमा, शिक्षा, सऊदी अरब में व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में बीमा कर्मकार मुआवजा

**********************************************************************

शहद के लाभ - आश्चर्यजनक / कमाल


मोहम्मद खान द्वारा Sadullah


चूंकि प्राचीन काल लोगों को विभिन्न प्रयोजनों के लिए शहद का उपयोग कर रहे यह भी पारंपरिक चिकित्सा का एक तरह से बन गया है. यह भी आयुर्वेदिक एवं यूनानी तैयारी में प्रयोग किया जाता है. हर शहद का लाभ, इसकी असंख्य किस्मों और स्वास्थ्य लाभ के एक नंबर के बारे में पता है. यह भी सुखद और स्वाद के लिए मिठाई और आसानी से उपलब्ध है. कुछ शहद एक बहुत अच्छी खुशबू है और यह भी चीनी के लिए एक स्थानापन्न के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. कहा जाता है कि चीनी का प्रतिशत यदि आप इसे सामान्य चीनी के साथ की जगह कम हो जाता है. यह गले, कब्ज, निर्जलीकरण, वजन घटाने यानी, वजन में कमी की व्यथा को साफ करने में बहुत मदद की है. कई गायकों उनके गायन में मदद करने के लिए शहद का लाभ की सराहना की है.

इतना शहद के बारे में लिखा गया है. शोधकर्ताओं ने घूम रहे हैं और अधिक और कई क्षेत्रों में शहद चिकित्सा लाभों का अधिक नए सबूत. शहद के लिए एक सिर से पैर की अंगुली उपाय के रूप में अविश्वसनीय एंटीसेप्टिक एंटीऑक्सिडेंट, और हमारे शरीर और स्वास्थ्य, गर्म और महिलाओं के लिए सुंदरता त्वचा देखभाल युक्तियाँ के लिए सफाई गुण है, और अद्भुत चिकित्सा गुण होते हैं कहा जाता है आँख नेत्रश्लेष्मलाशोथ से एथलीट फुट के लिए. अपने शक्तिशाली चिकित्सा गुण है और कटौती, इलाज बीमारियों और रोगों, और सही स्वास्थ्य विकारों के लिए चिकित्सा को बढ़ावा देने में जाना जाता है. मधु न केवल संक्रमण झगड़े और ऊतक चिकित्सा एड्स, लेकिन यह भी मदद करता है सूजन और scarring कम. इसके अलावा, यह अक्सर दस्त, अपच, पेट के अल्सर और आंत्रशोथ जैसी पाचन समस्याओं के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है.



शहद के साथ कुछ अनुभव इस प्रकार किया गया है,

लाभ नींबू और हनी - नींबू और शहद का संयोजन किया था, लेकिन यह अपने वजन को कम नहीं किया था, लेकिन मेरा वजन और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार थे.

लाभ सिरका और हनी - में आदेश वजन कम करने के लिए मैं सिरका और मधु सूत्र की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुआ था और बंद करने की थी.

हनी और दालचीनी लाभ - शहद और दालचीनी का यह सूत्र अच्छा था और मुझे अपने वजन को बनाए रखने में मदद की, लेकिन वजन कम करने में मदद नहीं किया था. लेकिन यह निश्चित खाँसी और सर्दी के लक्षणों के लिए एक अच्छा उपाय है.

लाभ हनी और दूध - यह एक अच्छा और आंत्र आंदोलनों और कम अम्लता के संयोजन में लाभ होता है.

शहद और एप्पल के लाभ-यह करने के लिए वजन कम करने लेकिन मेरे अनुभव में यह मुझे अपना वजन कम करने में मदद नहीं माना जाता है.

शहद की एक शीतस्वाप आहार के रूप में लाभ - यह मेरे उभार के साथ मेरी लड़ाई में मदद नहीं की.

वहाँ विभिन्न अध्ययनों जो सुझाव है कि शहद इलाज गठिया के साथ अन्य जड़ी बूटी का एक संयोजन, फ्लू आदि, लेकिन एक सावधान रहना जब संयोजन से किसी का उपयोग करना चाहिए रहे हैं. कभी कभी एक व्यक्ति शहद अकेला उपयोग करने के साथ या अन्य संयोजन के साथ समस्या है और वहाँ कुछ लोगों को कुछ नुकसान हो सकता है.

आजकल यह शुद्ध शहद मिलता है मुश्किल है और यह बेहतर है किसी भी आहार में हो रहा से पहले पूरी जानकारी मिलती है. कुछ शहद के लिए फायदेमंद हो सकता है और वहाँ भी शहद में कुछ नुकसान हो सकता है. लेकिन यह तब उपयोगी है जब दूध या दालचीनी या काली मिर्च के साथ संयुक्त. विशेष रूप से एलर्जी और खांसी सर्दी या सूखी खाँसी के कारण के लिए. शहद एक अच्छा खाना है और यह भी एक सुपर भोजन के रूप में माना जा सकता है. लेकिन यह है कि वह अपने सीमा है. यह एक जादू का इलाज है या एक जादू फार्मूला नहीं है. यह सही सावधानियों के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए.

No comments:

Post a Comment